5 जून शुक्रवार को लगेगा साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण, और कब लगेगा सूर्य ग्रहण और क्या होगा खास जाने !

0
5 जून दिन शुक्रवार को 2020 साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है। और खास बात तो ये है कि ये जून के महीने के पहले हप्ते में लग रहा है और ठीक इसी जून के महीने के तीसरे हप्ते में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा।
चंद्र ग्रहण 5 जून दिन शुक्रवार को शायें 5 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा। और सुबह 2 बजकर 34 मिनट्स पर समाप्त होगा। चलिए अब हम बात करते की चंद्र ग्रहण कैसे लगता है। 
5 june chandra grahan
चंद्र ग्रहण जब लगता है कि जब सूर्य अपनी परिक्रमा करता है और चन्द्रमा अपनी परिक्रमा करता है और जब चन्द्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी घूमती हुई आजाती है। तब ये चंद्र ग्रहण लगता है। इस चंद्र ग्रहण को ही उपच्छाया चंद्र ग्रहण कहाजाता है। ये उपच्छाया चंद्र ग्रहण हम अपनी नंगी आँखों नहीं देख सकते। क्योकि जब चन्द्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी के आजाने से चन्द्रमा पृथ्वी की परछाई में आजाता है। इसी कारण से चन्द्रमा दुँधला दिखाई देने लगता है। इतना दुँधला दिखाई देने लगता है कि इसे हम अपनी नंगी आँखों से नहीं देख पाते है। और अब बात करते है। सूर्य ग्रहण की। 
   
सूर्य ग्रहण ठीक चन्द्र ग्रहण के 16 दिन बाद पड़ेगा। सूर्य ग्रहण 2020 साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। जो ये जून के तीसरे हप्ते में पड़ेगा। सूर्य ग्रहण 21 जून दिन रविवार को सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होकर शांय 3 बजकर 4 मिनट्स पर समाप्त होगा। 
सूर्य ग्रहण विज्ञानं की दृस्टि देखा जॉए तो ये अलग ही महत्व का होता है और जोतिषी की दृस्टि से देखा जाये तो भी ये अलग महत्व का होता है।

Leave a Reply