Covid19 : 50 लाख आबादी वाले इस देश ने कैसे कोरोना महामारी को हराया !

0

न्यूज़ीलैंड एक ऐसा देश बन चूका है जहाँ पर lockdown को पूर्णतया खोला जा चूका है . न्यूज़ीलैंड में अभी की स्थ्ति के मुताबिक वहां एक भी एक्टिव केस नहीं है . न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री का कहना है की खतरा अभि टला नहीं है . बीबीसी इंडिया न्यूज़ के मुताबिक न्यूज़ीलैंड में 5 हफ्ते के ;lockdown के बाद पहले धीरे धीरे lockdown खोला गया . जब न्यूज़ीलैंड में lockdown लगाया गया, तब वहां पर पूरी तरह चीजों पर पाबन्दी लगई गयी थी .  जिसके फलस्वरूप ही इतनी कम जनसंख्या वाले देश कोरोना से जीत चूका है . बीबीसी के मुताबिक वहां अब सोशल distencing की भी जरुरत नहीं है .

How did this country with 5 million population beat the corona epidemic

न्यूज़ीलैंड में एक सप्ताह से कोई भी कोरोना का मरीज सामने नहीं आया था . न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री का बस यही कहना है की लापरवाही हुई तो देश में फिर से मामले सामने आ सकते है . दुनिया में अभी 70 लाख 38 हजार कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या पहुँच गयी है . अगर अमेरिका को छोड़कर ब्राजील में कोरोना के लगभग 7 लाख मरीज है . ब्राजील में कोरोना को नजरअंदाज करते हुए वहां के लोगों ने नक्सलवाद और राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन किया . 

ब्रिटिन के वैज्ञानिक के मुताबिक देश में अलग- अलग कोरोना की किस्म देखने को मिला रही है . कृतिन के नोरफोक में वोर्द्रम Institute की एक टीम इस वायरस की जेनेटिक की मैपिंग कर रही है . इस मैपिंग से यह पता चल सकेगा, की यह वायरस किस तरह से संक्रमण फैलाते है . और इस तरह से ये आये कोरोना सैंपल से मैपिंग किये हुए सैंपल की तुलना कर यह पता लगाया जा सकता है की जगह से फैला है . जिससे पूरी जगह को बंद करने की जरुरत नहीं पड़ेगी . यहाँ के वैज्ञानिक का लक्ष्य संक्रमण को रोकना और वैक्सीन तैयार करना .

भारत के मुंबई में सबसे ज्यादा हालत ख़राब है यहाँ पर करीब 86000 संक्रमित मरीज पाये गए है . मुंबई में 18 सदस्य वाला परिवार जहाँ 8 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए . लेकिन यह परिवार हँसी खुसी से एक दुसरे का साथ देते हुए, इस बीमारी से लड़ रहे है .  

Leave a Reply